राजर्षि भर्तृहरि मत्स्य विश्वविद्यालय भी कराएगा पीएचडी

0
188

राजर्षि भर्तृहरि मत्स्य विश्वविद्यालय की एकेडमिक कौंसिल की प्रथम बैठक सोमवार को विश्वविद्यालय कुलपति डॉ. भारत सिंह की अध्यक्षता में आयोजित की गई। इस बैठक में स्नातक प्रथम वर्ष (पास एवं ऑनर्स) एवं स्नातकोत्तर (पूवाद्र्ध) कक्षाओं के नवीन पाठ्यक्रम का अनुमोदन किया गया।

नवीन पाठयक्रम सत्र 2017-18 से किया जाएगा। नवीन पाठयक्रम निर्धारण के लिए विश्वविद्यालय की ओर से अध्ययन मंडल की गत फरवरी में दो दिवसीय कार्यशाला आयोजित की जा चुकी है। इसमें 24 विषयों के लिए नवीन पाठयक्रम बनाया गया।

विश्वविद्यालय के मीडिया प्रकोष्ठ के प्रभारी अधिकारी डॉ. अनूप सिंह ने बताया कि सत्र 2017-18 से विश्वविद्यालय की ओर से पीएचडी कार्यक्रम यूजीसी द्वारा अद्यतन दिशा निर्देशों के आधार पर संचालित करने का निर्णय किया गया है।

पीएचडी कार्यक्रम के लिए राजस्थान विश्वविद्यालय की वर्तमान शुल्क संरचना को कुछ संशोधनों के साथ लागू किया जाएगा। इस अवसर पर विश्वविद्यालय रजिस्ट्रार रमेश भारद्वाज, राज्यपाल द्वारा नामित सदस्य दिल्ली विश्वविद्यालय की प्रोफेसर गीता सिंह एवं राजकीय महाविद्यालय अजमेर से डॉ. नारायण लाल गुप्ता सहित संबंधित संकायध्यक्ष व अध्ययन मण्डलों के संयोजक उपस्थित थे।

इग्नू की त्वरित शिकायत निवारण सेवा शुरू

इंदिरा गांधी मुक्त विश्वविद्यालय की ओर से विद्यार्थियों को प्रभावी सेवा उपलब्ध कराने के लिए त्वरित शिकायत निवारण एवं प्रबंध सेवाओं के लिए इग्नू ग्रीवांस रेडे्रसस एवं मैनेजमेंट सर्विस के नाम से ऑनलाइन पोर्टल लॉच  किया है।

इग्नू के क्षेत्रीय केन्द्र जयपुर के सहायक क्षेत्रीय निदेशक कमलेश मीणा ने बताया कि इस सेवा के माध्यम से विश्वविद्यालय के विद्यार्थीकिसी भी समस्या एवं प्रवेश से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here