Rajasthan Police Constable Recruitment 2020: पढ़िए फॉर्म भरने का पूरा प्रोसेस

Rajasthan Police Constable Recruitment 2020: पढ़िए फॉर्म भरने का पूरा प्रोसेस

Rajasthan Police Constable Recruitment 2020: राजस्थान पुलिस की ओर से कई पदों पर वैकेंसी निकाली गई है। राजस्थान पुलिस विभाग ने विभिन्न जिलों / यूनिट / बटालियन में जीडी कांस्टेबल के 5000 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इसकी अधिसूचना राजस्थान पुलिस महानिदेशक कार्यालय द्वारा जारी की गई है। इन पदों के लिए आप ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो चुके हैं। आवेदन करने की आखिरी तारीख 10 फरवरी 2020 है।  इन पदों पर 8वीं 10वीं पास कैंडिडे्टस आवेदन कर सकते हैं। राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2019 के अंतर्गत कांस्टेबल (जीडी), कांस्टेबल (ऑपरेटर), कांस्टेबल (ड्राइवर), कांस्टेबल (बैंड), कांस्टेबल (डॉग स्क्वाड) के लिए I, II, III, IV और V में विभिन्न पद हैं, जिनके लिए आप आवेदन कर सकते हैं।

Rajasthan Police Constable Recruitment: इन पदों के लिए कैंडिडेट्स राजस्थान पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट police.rajasthan.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। कैंडिडे्टस इन सरकरी नौकरियों के लिए आवेदन करने से पहले आधिकारिक नोटिफिकेशन को जरूर पढ़ लें, ताकि आवेदन करते वक्त किसी तरह की कोई समस्या न आए। कैंडिडेट्स इस बात का ध्यान रखें की ड्राइवर के पद पर आवेदन करने के लिए अधिकतम आयुसीमा 26 साल है। इन पदों पर आवेदन करने वाले आरक्षित वर्ग के पुरूष और सामान्य वर्ग की महिलाओं को 5 साल की छूट दी जाएगी। इसके अलावा आरक्षित वर्ग की महिलाओं को 10 साल की छूट दी जाएगी। एक्स सर्विसमेन के लिए अधिकतम आयुसीमा 42 साल रखी गई है।

Panchayati Raj Election 2020: जानिए कब होंगे पंचायती चुनाव, सुप्रीम कोर्ट इस तारीख को सुनाएगा फैसला

परीक्षा की जानकारी: आपसे एग्जाम में 150 सवाल सवाल दिए जाएंगे। लिखित पेपर 75 नंबर का होगा, परीक्षा 2 घंटे की होगी। इस बात का ध्यान रखें कि एग्जाम में नेगेटिव मार्किंग होगी। हर गलत उत्तर के लिए 0.25 नंबर काट लिया जाएगा आपको बता दें कि भर्ती प्रक्रिया के दौरान राज्य सरकार द्वारा जारी किए जाने वाले आदेश या नियमों में किसी भी तरह का संशोधन तत्काल प्रभाव से लागू होगा।

अलवर ब्यूरो

अलवर ब्यूरो
Shares