Panchayati Raj Election 2020: पंचायत चुनाव की नई तारीख का ऐलान

Panchayati Raj Election 2020: पंचायत चुनाव की नई तारीख का ऐलान

Panchayati Raj Election 2020: राजस्थान पंचायत चुनाव की एक याचिका की सुनवाई आज सुप्रीम कोर्ट में हुई। जिसके बाद चुनावों की तारीख का फैसला कर दिया गया है। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार अब राज्य की सभी पंचायत पर अप्रैल के दूसरे सप्ताह में चुनाव करवाये जाएंगे।आपको बता दें राजस्थान पंचायत चुनाव कई जिलों में फंसा हुआ है। राजस्थान की सभी पंचायतों में अप्रैल के दूसरे सप्ताह में चुनाव होंगे। राज्य सरकार के सभी नोटिफिकेशन के मुताबिक पंचायतों के पुनर्गठन के अनुसार चुनाव करवाए जाएंगे। सुप्रीम कोर्ट ने यह फैसला राज्य सरकार की अर्जी पर सुनाया है। इससे पहले जयसिंह बनाम राज्य सरकार मामले में सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दायर कर सभी पंचायतों में चुनाव कराने की गुहार लगाई थी। इस मामले में CJI एसए बोबडे की बैंच में सुनवाई हुई।

Panchayati Raj Election 2020 Latest Update
आपको बता दें कि पंचायती राज चुनावों के विषय में राज्य सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में जल्दी सुनवाई के लिए एक अर्जी फाइल की। जिसमें जल्द चुनाव करने की अर्जी की गई है। AAG मनीष सिंघवी ने सरकार की ओर से अर्जी पेश करते हुए शेष बची सभी पंचायतों में चुनाव कराने की गुहार लगाई है। इससे पहले सोमवार को सरकार की अर्जी पर सुनवाई की उम्मीद लगाई जा रही थी।

Panchayati Raj Election 2020 Latest News Sarpanch Election

सुप्रीम कोर्ट ने 8 जनवरी को राजस्थान हाइकोर्ट के उस फैसले पर रोक लगा दी थी, जिसके जरिए राजस्थान हाईकोर्ट ने पंचायतों के पुनर्गठन के संशोधन आदेश को स्टे किया था। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद कानूनी पेंच फंस गया, जब कई प्रभावित और अप्रभावित पंचायतों में चुनाव आयोग ने चुनाव स्थगित कर दिये। उस पर सरकार की ओर से अतिरिक्त महाधिवक्ता मनीष सिंघवी ने AOR के जरिए शीघ्र सुनवाई की अर्जी पेश की थी।

अलवर ब्यूरो

अलवर ब्यूरो