राजस्थान की नई गाइडलाइन जारी, यहां देखें कौनसी दुकानें बंद रहेंगी, कौनसी खुलेंगी

राजस्थान की नई गाइडलाइन जारी, यहां देखें कौनसी दुकानें बंद रहेंगी, कौनसी खुलेंगी

कोरोना संकट के चलते देशभर में लागू लॉकडाउन-2 में केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने शुक्रवार रात को छूट का दायरा बढ़ाते हुए इसकी गाइडलाइन जारी की है. केन्द्र की इस गाइडलाइन का अध्ययन करने के बाद शनिवार को अशोक गहलोत सरकार ने राजस्थान के लिए इसके संशोधित विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए हैं. इन दिशा-निर्देशों में राज्य के गृह विभाग ने स्पष्ट किया है कि प्रदेशभर में इस छूट का दायरा क्या रहेगा. किस तरह की दुकाने खुलेंगी और किस तरह की दुकानें बंद रहेंगी.

नया आदेश सिर्फ सामान बेचने वाली दुकानों को लेकर है
इस आदेश में पंजीकृत दुकानों को खोलने की अनुमति दी गई. हेयर सैलून, ब्यूटी पार्लर, किसी भी तरह रेस्त्रां और शराब की दूकानों पर पहले की तरह ही पाबंदी जारी रहेगी. मॉल्स और शॉपिंग कॉम्प्लेक्स को अभी इंतजार करना होगा. गृह विभाग ने सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखते हुए कहा कि दुकानों में स्टाफ आपस में दूरी बनाने के साथ मास्क का भी इस्तेमाल करेंगे. हेयर सैलून या बाल काटने की दुकानों को खोलने का आदेश नहीं है. नया आदेश सिर्फ सामान बेचने वाली दुकानों को लेकर है.

कहां-कहां मिली छूट यहां देखिये
कंटेनमेंट एरिया, हॉटस्पॉट्स और क्लस्टर्स के बाहर बिजली-पंखों, प्रीपेड मोबाइल के रिचार्ज और किताबों की दुकानें खुल सकेंगी. किताबों की दुकान पर भीड़भाड़ को रोकने के लिए स्टूडेंट्स और पैरेंट्स तक किताबों की होम डिलीवरी की व्यवस्था के निर्देश दिए गए हैं. जिला प्रशासन ऐसी दुकानों को परमिट या पास देगा ताकि वाहनों के जरिए किताबों की होम डिलीवरी करवाई जा सके. स्कूल कॉलेज और अन्य शैक्षणिक संस्थानों और कोचिंग सेंटर्स को ऐसी दुकानों के नंबर फोन नंबर उपलब्ध करवाए जाने के निर्देश भी दिए गए हैं.

आवास क्षेत्र की दुकानें खुल सकेंगी
नगरीय क्षेत्रों में म्युनिसिपल सीमाओं में व्यक्तिगत दुकानें, आसपास की दुकानें और आवास क्षेत्र की दुकानें खुल सकेंगी. लेकिन यह दुकानें किसी मार्केट कॉम्प्लेक्स, बाजार और शॉपिंग कॉम्प्लेक्स बिल्डिंग का हिस्सा नहीं होंगी. आवासीय कॉम्प्लेक्स में 50 फ़ीसदी कार्मिकों के साथ दुकानें खोली जा सकेंगी. दुकानें कॉम्प्लेसक्स (बाजार) मल्टी ब्रांड और सिंगल ब्रांड मॉल्स से संबंधित नहीं होनी चाहिए.

मास्क लगाना और सोशल डिस्टेंसिंग अनिवार्य होंगें
सरकार ने सोशल सेक्टर में राहत देते हुए वरिष्ठ नागरिकों के घर के लिए बेड साइड अटेंडेंट्स और केयर गिवर्स के लिए भी अनुमति दी गई है. एग्रीकल्चर, हॉर्टिकल्चर और एलायड एक्टिविटीज भी शुरू हो सकेंगे.

यहां रहेंगी पाबंदियां
राज्य सरकार की ओर से जारी संशोधित गाइडलाइन के अनुसार मार्केट कॉम्पलेक्स और बाजार खोलने पर प्रतिबंध जारी रहेगा. हॉट-स्पॉट के बाहर भी सैलून, ब्यूटी पार्लर और शराब की दुकानें खोलने पर पाबंदी जारी रहेगी. मल्टी ब्रांड और सिंगल ब्रांड मॉल्स की दुकानें मुंसिपल एरिया के बाहर के क्षेत्रों में नहीं खुलेंगी. रजिस्टर्ड दुकानों का मतलब कोई भी वस्तु या प्रोडक्ट बेचने वाली दुकान ही शामिल होंगी. सर्विस प्रोवाइड करवाने वाली दुकानें जैसे कि रेस्टोरेंट, सैलून, पार्लर इत्यादि पर पाबंदी जारी रहेगी.

अलवर ब्यूरो

अलवर ब्यूरो