Alwar Corona Update: जल्द रेड जोन में आ सकता है अलवर! जानिए क्या होंगे बदलाव…

Alwar Corona Update: जल्द रेड जोन में आ सकता है अलवर! जानिए क्या होंगे बदलाव…

Alwar Corona Update: आज रात 9 बजे आई रिपोर्ट के बाद अलवर जिला रेड जोन में आ सकता है। आज रात आई रिपोर्ट में चावण्डी( कोटकासिम) से 2 मरीज और सामने आए हैं। यह मरीज 4 मई को मिले पॉजिटिव का बेटा है तथा दूसरा पॉजिटिव उसकी साली है। अब चावण्डी से कुल तीन मरीज सामने आ चुके हैं। प्रशासन अब और अलर्ट हो गया है। अलवर जिले में 30 अप्रेल के बाद से 5 मामले बानसूर से आ चुके हैं 1 मामला बहरोड़ के अजमेरीपुर से तथा 3 मामले चावण्डी से आ चुके हैं। अब अलवर में कोरोना के मामले दिन-प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं। आज सुबह रिपोर्ट आई जिसमें बानसूर के चतरपुरा से एक मरीज सामने आया। जिसके बाद प्रशासन ने मरीज को अलवर कोरोना स्पेशल वार्ड में भर्ती कर इलाज शुरू कर दिया है। इसके बाद रात 9 बजे आई रिपोर्ट में 2 पॉजिटिव केस और सामने आये हैं।

बीती रात भी बहरोड़ के अजमेरीपुर से 23 साल की एक युवती पॉजिटिव पाई गई। अलवर में 6 मई तक कुल मरीजों की संख्या 16 हो गई है। इनमें 7 मरीज 30 अप्रैल से लेकर आज तक मिले हैं। यानी एक सप्ताह में 9 मरीज मिल चुके हैं। अलवर में प्रशासन के सामने अब एक चुनौती बनती जा रही है। लगभग सभी ब्लॉक से पॉजिटिव मामले सामने आ चुके हैं। इसलिए अब प्रशासन लगातार मामले कंट्रोल करने में दिन-रात की मेहनत कर रहा है।

क्या होता रेड जोन
ये जोन सबसे खतरनाक है। इसका अर्थ है कि यहां पर संक्रमण की चपेट में कई लोग आ चुके हैं और इसके बढ़ने या यहां की वजह से कहीं दूसरी जगह संक्रमण के बढ़ने की आशंका काफी अधिक है। ऐसे में इसको रेड जोन में शामिल कर यहां रहने वाले लोगों पर पूरी तरह से पाबंदी लगा दी जाती है। यहां के लोगों को घरों से बाहर निकलने की छूट नहीं दी जाती है। किसी आपात स्थिति में व्‍यक्ति केवल हेल्‍पलाइन पर फोन कर अपनी बात रख सकता है। इसके बाद प्रशासन अपने हिसाब से उसकी मदद करेगा। इस तरह के जोन में प्रशासन जरूरी चीजों की सप्‍लाई का जिम्‍मा अपने हाथों में लेता है। इस तरह के जोन में लोगों पर बेहद सख्‍त पहरा लगाया गया होता है और इसकी अवहेलना करने वालों पर कठोर कार्रवाई की जाती है।

राजस्थान कोरोना अपडेट
राजस्थान में कोरोना के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। बुधवार को 159 कोरोना पॉजिटिव केस सामने आए। इनमें जोधपुर में बीएसएफ के 30 जवान भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इसके अलावा जोधपुर में 50 और संक्रमित मिले। वहीं जयपुर में 43, पाली में 12, अजमेर में 5, अलवर में 3, झालावाड़ और जालौर में 3-3, धौलपुर और डूंगरपुर में 2-2, राजसमंद, करौली, सवाई माधोपुर, सीकर, भरतपुर और चित्तौड़गढ़ में 1-1 संक्रमित मिला। जिसके बाद कुल संक्रमितों का आंकड़ा 3317 पहुंच गया। वहीं करौली, सवाई माधोपुर, जोधपुर और जयपुर में 1-1 व्यक्ति की मौत हो गई। जिसके बाद मौतों की कुल संख्या 93 पहुंच गई।

LALIT YADAV

अलवर ब्यूरो
Shares
error: Content is protected !!