Surya Grahan June 2020 Date and Time, Timings in India: कब होगा ग्रहण

Surya Grahan June 2020 Date and Time, Timings in India: कब होगा ग्रहण

Surya Grahan or Solar Eclipse June 2020 Date and Time in India: इस साल का पहला सूर्य ग्रहण कल यानी कि रविवार 21 जून को होने जा रहा है। यह ग्रहण भारत में दिखाई देगा। इसका भारत में सूतक भी लगेगा। यह ग्रहण वलयाकार होगा। इसकी शुरूआत रविवार सुबह 10 बजकर 20 मिनट से होगी और यह दोपहर 1 बजकर 49 मिनट पर समाप्त हो जाएगा। भारत में यह सूतक सबसे पहले राजस्थान में दिखाई देगा। सूतक काल की शुरुआत 20 जून की रात 10.17 बजे से होगी।

जानकारों के मुताबिक साल का पहला ग्रहण काफी प्रभावशाली रहने वाला है। क्योंकि इस बार ग्रहण पर ऐसा संयोग बन रहा है जो कि 500 साल पहले बना था। ग्रहण के दौरान ग्रहों की स्थिति: ये ग्रहण मृगशिरा, आर्द्रा नक्षत्र और मिथुन राशि में लगने जा रहा है। ग्रहण के दौरान 6 ग्रह बृहस्पति, शनि, मंगल, शुक्र, राहु और केतु वक्री अवस्था में होंगे। राहु और केतु तो सदैव ही वक्री रहते हैं। ग्रहों की ऐसी स्थिति सूर्य ग्रहण को बहुत ही अधिक प्रभावशाली बनाएगी। ज्योतिष अनुसार ग्रहण प्राकृतिक आपदाओं का कारक बन सकता है। जिसकी वजह से भूकंप, आंधी या तूफान जैसे योग बन रहे हैं। क्या होता है वलाकार सूर्य ग्रहण: ऐसा नजारा धरती पर कम ही देखने को मिलता है। इस दिन सूर्य एक चमकती अंगूठी की तरह दिखेगा। ये न तो आंशिक ग्रहण होगा और न ही पूर्ण। चंद्रमा की छाया सूर्य का 99% भाग ढकेगी। जिस कारण सूर्य के किनारे वाले हिस्सा प्रकाशित रहेगा और बीच का हिस्सा पूरी तरह से चांद की छाया से ढक जाएगा।

Surya Grahan Timing: यह ग्रहण हीरे की अंगूठी जैसा चमकता दिखाई देगा सूरज, ग्रहण भारत समेत नेपाल, पाकिस्तान, सऊदी अरब, यूऐई, एथोपिया तथा कोंगों में दिखाई देगा। भारत में देहरादून, सिरसा और टिहरी कुछ ऐसे प्रसिद्ध शहर हैं जहां वलयाकार सूर्य ग्रहण दिखेगा और देश के बाकी हिस्सों में आंशिक सूर्य ग्रहण का नजारा देखने को मिलेगा।

LALIT YADAV

अलवर ब्यूरो
Shares
error: Content is protected !!