Alwar Corona Update: अलवर में डेल्टा प्लस वैरिएंट! 15 सैंपल जांच के लिए भेंजे

Alwar Corona Update: अलवर में डेल्टा प्लस वैरिएंट! 15 सैंपल जांच के लिए भेंजे

Alwar Corona Update: अलवर जिले में बेकाबू कोरोना ने मेडिकल टीम की चिंताएं जरूर बढ़ा दी है। चिकित्सा टीम को अब जिले में डेल्टा प्लस वैरिएंट (Delta Plus variant) का अंदेशा लगने लगा है। बीते कुछ दिनों से जिले के मुंडावर(Mundawar), बानसूर(Bansur) और राजगढ़ (Rajgarh) ब्लॉक से पॉजिटिव केस ज्यादा आने लगे है, पूरे राजस्थान में एक्टिव केस और पॉजिटिव केस के मामले अलवर टॉप पर पहुंच गया है। बीते कुछ दिन पहले ही राजस्थान के बीकानेर में कोरोना का पहला डेल्टा प्लस वैरिएंट का मामला सामने आया है। जहां 65 वर्ष की एक महिला में कोरोना का डेल्टा प्लस वैरिएंट मिला है। इसके बाद से सभी जिलों में मेडिकल टीम और सर्तकता बरत रही है। अब अलवर जिले में भी मेडिकल टीम को कोरोना के डेल्टा वैरिएंट की एंट्री होने का डर सताने लगा है।

अलवर (Alwar) मेडिकल टीम में बानसूर, राजगढ़ व मुंडावर से करीब 15 ऐसे ही संदिग्ध कोरोना पॉजिटिव लोगों के सैंपल लिए हैं। जिसके रिपोर्ट आने में 3-4 दिन का वक्त लगेगा। जिसके बाद पता चल पाएगा कि उनमें डेल्टा वैरिएंट प्लस के लक्षण है या नहीं। आपको बता दें कि इन क्षेत्रों में अचानक से कोरोना के मामले बढ़ने लगे है, जिसके बाद चिकित्सा विभाग ने यहां सैंपलिंग बढ़ा दी है।

डेल्टा प्लस वैरिएंट(Delta Plus variant) की जांच के लिए 15 सैंपल जयपुर भेजें गए हैं। इससे पहले इसकी जांच पूणे लैब की जाती थी। लेकिन अब यह जांच जयपुर में भी होने लगी है। जीनोम सिक्वेंसिंग की जांच के लिए कोरोना मरीजों के सैंपल 26 जून को ही जयपुर भेजे जा चुके हैं। चिकित्सा विभाग के मुताबिक अब जीनोम सिक्वेंसिंग की जांच जयपुर में हो सकती है। पहले यह जांच पुणे में होती थी। संभावना है कि आगामी 3 से 4 दिन में भेजे गए सैंपल की जांच रिपोर्ट सामने आएगी। डेल्टा प्लस वेरिएंट को लेकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत लोगों से मास्क और एहतियात बरतने की अपील कर चुके हैं।

सीएमएचओ(CMHO) डॉ ओपी मीणा ने बताया कि राजस्थान में कोरोना के केस कम हो रही है। अभी प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव रेट 1 प्रतिशत से भी कम रह गई है। लेकिनअलवर जिले के बानसूर, मुण्डावर व राजगढ़ में पिछले करीब 7 दिनों में अचानक कुछ जगहों पर संक्रमित तेजी से बढ़े। मतलब वहां केस ज्यादा आ गए। जिसको लेकर प्रशासन ने तुरंत सावधानी बरतते हुए जीनोम सिक्वेंसिंग की जांच के लिए सैंपल लेकर भेजे हैं।

पिछले एक सप्ताह की बात करें तो जिले में क्रमश: 63, 37, 47, 58, 31, 47 और 53 केस सामने आए। कुल मिलाकर अलवर जिले में एक सप्ताह में 336 पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। जिले में सोमवार सुबह तक 495 एक्टिव केस हैं।

LALIT YADAV

ललित यादव  'The Alwar News' से जुड़े हैं। ऑनलाइन पत्रकारिता में काम करने का पांच वर्ष का अनुभव है। दिल्ली के कई मीडिया संस्थान में काम कर चुके हैं।
Shares