TIjara: तब्लीगी जमात में ट्रेनिंग लेने वाला युवक गिरफ्तार, पाकिस्तान से था संपर्क!

TIjara: तब्लीगी जमात में ट्रेनिंग लेने वाला युवक गिरफ्तार, पाकिस्तान से था संपर्क!

TIjara: तिजारा क्षेत्र के गांव बैंगनहेड़ी में पुलिस ने एक ऐसे व्यक्ति को गिरफ्तार किया है, जो देश विरोधी गतिविधियों में शामिल है। पाकिस्तान के अलावा बाहर के कई देशों में संपर्क हैं। वह गांव में रहकर आंतकी गतिविधियों को बढ़ावा दे रहा था। जिसके जानकारी मिलने के बाद भिवाड़ी पुलिस ने कार्रवाई करते हुए 30 वर्षीय असरुद्दीन मेव को गिरफ्तार कर लिया।

आरोपी असरुद्दीन मेव सोशल मीडिया के जरिए धार्मिक भावनाएं भड़का युवाओं को आतंकी बनने को उकसाता था। उसने टेलीग्राम और वाट्सअप पर ग्रुप बना रखे थे। इन ग्रुप में 9 कश्मीर व 9 पाकिस्तानी के लोगों के अलावा म्यांमार, ईरान और मेवात इलाके के 51 सदस्य थे। युवक का कनेक्शन तब्लीग जमात से भी मिला है।

यह युवक 2015 में दिल्ली के निजामुद्दीन में तब्लीगी जमात के मुख्यालय गया था। वहीं अलगाववादी कश्मीरियों के संपर्क में आया। इन्हीं लोगों से महाराष्ट्र में हुई जमात में फिर मिला और संबंध अच्छे बन गए, जिसके बाद वह देश विरोधी गतिविधियों में शामिल हो गया।

पुलिस मुख्यालय जयपुर रेंज आईजी की सायबर टीम की रडार में आने के बाद निगरानी में लिया गया। इंटलीजेंस में उसकी हरकतों की पुष्टी होने के बाद मगंलवार रात भिवाड़ी पुलिस की डीएसटी और तिजारा पुलिस ने दबिस देकर उसे गिरफ्तार किया।

अब तक जांच में पता चला है कि यह युवक व्हाट्सअप पर 50 से अधिक ऐसे ग्रुपों से जुड़ा था जिसमें नियमित भारत विरोधी कंटेंट आता था। उससे जब्त मोबाइल से देश की समरसता को नुकसान पहुंचाने वाले ऑडियो, वीडियो व टेक्स्ट मैसेज बड़ी संख्या में मिले हैं। पुलिस इनका विश्लेषण रक रही है।

कई ग्रुप के नाम उर्दू और अरबी भाषा में है। इनमें सीमित सामग्री ही हिंदी में आती है। आरोपी के पास पुलिस को 4 सिम कार्ड मिले हैं। जिनसे वह व्हाट्सअप पर दो अलग-अलग अकाउटं चलाता है। पुलिस को उसके परिवार का एक बैंक अकाउंट भी मिला है, जिसकी जांच की जा रही है। कुछ किताबें भी उसके घर से मिली है।

LALIT YADAV

ललित यादव  'The Alwar News' से जुड़े हैं। ऑनलाइन पत्रकारिता में काम करने का पांच वर्ष का अनुभव है। दिल्ली के कई मीडिया संस्थान में काम कर चुके हैं।
Shares