सीएम वसुंधरा राजे ने किया अलवर में 15 अन्नपूर्णा रसोई वैन का शुभारंभ, 5 रुपए में नाश्ता, 8 में लंच और 15 में मिलेगा डिनर

सीएम वसुंधरा राजे ने किया अलवर में 15 अन्नपूर्णा रसोई वैन का शुभारंभ, 5 रुपए में नाश्ता, 8 में लंच और 15 में मिलेगा डिनर

अलवर। प्रदेश की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे मंगलवार को अलवर दौरे का किया। यहां उन्होंने 15 अन्नपूर्णा रसाई वैन का हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। सीएम राजे का एक महीने में तीसरी बार अलवर दौरा है। कयास लगाए जा रहे हैं कि राजे यहां उपचुनाव में जीत हासिल करने के लिए अलवर में विभिन्न योजनाओं की शुरूआत कर रही हैं। अलवर में उपचुनाव होने हैं। महंत चांदनाथ के निधन के बाद यह सीट खाली है। यहां उपचुनाव को लेकर सरगर्मी बढ़ रही है।

सीएम के दौरे के दौरान जिले के अफसर- विधायक उनके साथ मौजूद रहे। जिले के विकास के लिए अलवर में आज मैराथन मीटिंग्स का दौर चलेगा।

इनके लिए है यह योजना : प्रदेश में इस योजना का शुभारंभ मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने 15 दिसंबर 2016 को किया था। यह योजना शहरी क्षेत्रों में श्रमिकों, रिक्शा वालों, ठेले वालों, ऑटो वालों, कर्मचारियों, विद्यार्थियों, कामकाजी महिलाओं, बुजुर्गों एवं अन्य असहायों जरूरतमंद व्यक्तियों को ध्यान में रखकर की गई थी।



शहर के 4 स्थानों पर अन्नपूर्णा रसोई योजना शुरू होने के बाद अब भिवाड़ी नगर परिषद समेत जिले के 6 नगरपालिका क्षेत्रों में भी इसका मंगलवार से शुभारंभ किया गया। अलवर शहर में भी मंगलवार से एक और अन्नपूर्णा रसोई वाहन मिलेगा। राज्य सरकार की ओर से जिले के नगर पालिका नगर परिषद क्षेत्रों में अन्नपूर्णा रसोई के तहत 5 रुपए में सुबह का नाश्ता 8 रुपए में दोपहर रात के समय भोजन की व्यवस्था के लिए 15 अन्नपूर्णा रसोई वाहन आए हैं। अलवर शहर में 21 नवंबर से यह व्यवस्था शुरू हो चुकी है। शहर में फिलहाल पांच वाहन निर्धारित स्थानों पर खड़े हो रहे हैं। अब एक और वाहन मिल जाएगा। नगर परिषद क्षेत्र भिवाड़ी को भी अलवर की तरह पांच अन्नपूर्णा रसोई वाहन मिलेंगे। नगर पालिका क्षेत्र राजगढ़, खैरथल खेड़ली के लिए दो-दो, किशनगढ़बास, तिजारा बहरोड़ के लिए एक-एक रसोई वाहन स्वीकृत किया गया है।

सुबह का नाश्ता (सुबह 7 से 11 बजे तक) : 5 रुपए में मिलने वाले सुबह के नाश्ते की सूची में पोहा, सैवइयां, इडली सांभर, लापसी, ज्वार खिचड़ा, बाजरा का खिचड़ा गेहूं का खिचड़ा शामिल हैं।



दोपहर का भोजन (सुबह 11 से दोपहर 3 बजे तक) : भोजन की थाली की रेट 8 रुपए होगी। जिसमें भोजन की मात्रा 350 ग्राम होगी। दोपहर के भोजन की सूची में दाल-चावल, गेहूं का चूरमा, मक्का का नमकीन खीचड़ा, रोटी का उपमा, दाल-ढोकली, चावल का नमकीन खीचड़ा, कढ़ी-ढोकली, ज्वार का नमकीन खीचड़ा गेहूं का मीठा खीचड़ा शामिल हैं।



रात का भोजन (शाम 5 से रात्रि 9 बजे तक) : रात की भोजन थाली में दाल-ढोकली, बिरयानी, ज्वार की मीठी खिचड़ी, चावल का नमकीन खीचड़ा, कढ़ी-चावल, मक्के का नमकीन खीचड़ा, बेसन गट्टा पुलाव, बाजरे का मीठा खीचड़ा, दाल-चावल गेहूं का चूरमा शामिल है। रात के भोजन की थाली की रेट भी 8 रुपए होगी तथा भोजन की मात्रा 350 ग्राम रहेगी।



LALIT YADAV

ललित यादव  'The Alwar News' से जुड़े हैं। ऑनलाइन पत्रकारिता में काम करने का पांच वर्ष का अनुभव है। दिल्ली के कई मीडिया संस्थान में काम कर चुके हैं।
Shares