Rajasthan By Election 2021: कांग्रेस-बीजेपी का शक्ति प्रदर्शन: नामांकन सभाएं आज

Rajasthan By Election 2021: कांग्रेस-बीजेपी का शक्ति प्रदर्शन: नामांकन सभाएं आज

Rajasthan By Election 2021: राजस्थान में एक बार फिर से उपचुनावों की घोषणा के बाद चुनावी बिगुल बज गया है। उदयपुर के वल्लभनगर (Vallabhnagar) और प्रतापगढ़ के धरियावद (Dhariyavad) में उपचुनाव की तारीखे तय हो चुकी है। आज नामाकंन का आखिरी दिन है। नामाकंन के बाद कांग्रेस-बीजेपी प्रत्याशियों ने जनसभा भी रखी है। कांग्रेस की तरफ से इस जनसभा में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा, प्रभारी अजय माकन और सचिन पायलट एक हेलीकॉप्टर से यहां पहुंचेंगे। वहीं बीजेपी के प्रत्याशी के समर्थन में बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनियां, वल्लभनगर चुनावी के प्रभारी केन्द्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल, नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया और उपनेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड़ सभा करने पहुंचेंगे।

वल्लभनगर और धरियावद उप चुनाव में नामांकन का आखिरी दिन आज
सीएम अशोक गहलोत, पायलट, माकन और डोटासरा एक साथ हेलीकॉप्टर से सुबह 9:15 पर जयपुर से उड़ान भरेंगे। सुबह 11 बजे उदयपुर के वल्लभनगर पहुंचकर कांग्रेस प्रत्याशी प्रीति शक्तावत के समर्थन में नामांकन जनसभा को संबोधित करेंगे। इसके बाद दोपहर 12:30 पर प्रतापगढ़ के धरियावद रवाना होंगे। वहां कांग्रेस के प्रत्याशी नगराज मीणा के समर्थन में जनसभा को संबोधित करेंगे। दोपहर 2:30 बजे धरियावद से जयपुर रवाना होंगे और शाम 4:15 जयपुर पहुंचने का कार्यक्रम है।

गहलोत और पायलट के साथ चुनावी सभाओं में जाने के पीछे की रणनीति
कांग्रेस ने वल्लभनगर से सचिन पायलट के समर्थक रहे दिवंगत विधायक गजेन्द्र सिंह शक्तावत की पत्नी प्रीति शक्तावत को टिकट देकर सहानुभूति फैक्टर को भुनाने की कोशिश की है। ऐसे में पायलट अपने समर्थन दिवंगत विधायक के परिवार के साथ खड़े होकर चुनावी सभा करके जनता को संबोधित करेंगे। वल्लभनगर में कांग्रेस को बगावत का भी खतरा है क्योंकि प्रीति शक्तावत के उनके जेठ देवेन्द्र शक्तावत खुलकर सामने आ गए है। और बागी चुनाव लड़ने पर अड़े हुए हैं। वहीं बीजेपी ने हिम्मत सिंह झाला को टिकट दिया है। इससे राजपूत वोट बंट सकते हैं। इससे कांग्रेस के वोट बैंक में कमी आ सकती है। और पार्टी को नुकसान हो सकता है। इसलिए चारों नेता एक साथ कांग्रेस वोटर को एक ही जगह प्रीति शक्तावत के समर्थन में वोट डालने की अपील करेंगे।

वहीं दूसरी ओर धरियावद में कांग्रेस ने पूर्व विधायक नगराज मीणा को टिकट दिया है। जबकि बीजेपी ने खेतसिंह मीणा को टिकट दिया है। लेकिन बीजेपी के दिवंगत विधायक गौतमलाल मीणा के पुत्र कन्हैयालाल मीणा का टिकट काटा गया है। कांग्रेस इस मुद्दे को जनता के बीच भुना सकती है। वहीं नगराज मीणा दो बार के पूर्व विधायक रहे हैं और तीन बार विधानसभा चुनाव हार चुके हैं। ऐसे में उनके चुनाव लड़ने के अनुभव का भी फायदा उठा सकती है। नगराज मीणा के समर्थन में जब कांग्रेस के चार बड़े नेता खड़े होंगे। तो एक मैसेज वहां की जनता में जाएगा।

बीजेपी से पूनियां-कटारिया-राठौड़-मेघवाल की जनसभा
बीजेपी की ओर से प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनियां, गुलाबचंद कटारिया, राजेंन्द्र राठौड़ और अर्जुनराम मेघवाल वल्लभनगर और धरियावद विधानसभा उपचुनाव के नामांकन की जनसभा को संबोधित करेंगे। इस दौरान सांसद सीपी जोशी, सांसद दिया कुमारी, विधायक सुरेश रावत और फूल सिंह मीणा भी मौजूद रहेंगे। वल्लभनगर से बीजेपी ने हिम्मत सिंह झाला को टिकट दिया है। इससे राजपूत वोट बंट सकते हैं। क्योंकि कांग्रेस ने प्रीति शक्तावत को टिकट दिया है। वल्लभनगर में बीजेपी नेता सुबह 11:30 पर जनसभा करेंगे। दोपहर 1 बजे धरियावद में चुनावी नामांकन का सम्मेलन रखा गया है। धरियावद से बीजेपी ने दांव खेलते हुए खेत सिंह मीणा को टिकट दिया है। दिवंगत विधायक गौतमलाल मीणा के पुत्र कन्हैयालाल का टिकट यहां से काटा गया है।

LALIT YADAV

ललित यादव  'The Alwar News' से जुड़े हैं। ऑनलाइन पत्रकारिता में काम करने का पांच वर्ष का अनुभव है। दिल्ली के कई मीडिया संस्थान में काम कर चुके हैं।
Shares